क्या आप जानना चाहेंगे, किस उम्र में शादी करनी सबसे सुखद होगी, तो पढ़िये यह रिसर्च रिपोर्ट

Lokenath Tiwary (लोकनाथ तिवारी)

भाई साहेब आप शादीशुदा हैं, जी नहीं वैसे ही दुखी हूं. बगैर शादी किये दुखी हैं और शादी के लड्डू का स्वाद लेना चाहते हैं तो यह रिसर्च आपके लिए ही की गयी है. आप शादी करने जा रहे हैं या शादी की सफलता को लेकर चिंतित हैं. फिर आपको इस शोधपरक रिपोर्ट को अवश्य पढ़ना चाहिए. अमेरिका के एक विश्वविद्यालय की ओर से अलग-अलग उम्र में शादी करनेवालों की शादी की असफलता और तलाक लेने के आंकड़ों पर रिसर्च कर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि शादी करने की कौन सी उम्र सबसे अच्छी है. कौन सी उम्र में शादी करना ज्यादा खतरनाक है.

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ ऊटा में किये गये रिसर्च के अनुसार शादी के लिए 30 से 34 साल की उम्र सर्वोत्तम होती है. इस उम्र में शादी करनेवाले जोड़े का पहले पांच वर्ष में तलाक होने की संभावना सबसे कम यानी 10 फीसदी होती है. 35 वर्ष या इससे अधिक उम्र में शादी करनेवालों में विच्छेद होने की संभावना 17 फीसदी होती है. अर्थात ऐसे लोगों में तलाक की संभावना 7 फीसदी बढ़ जाती है. ऊटा विश्वविद्यालय में सात साल के शोध बाद यह आंकड़ा हासिल हुआ है. इस रिसर्च के तहत यूनिवर्सिटी ने अमेरिका के नेशनल सर्वे ऑफ फैमिली ग्रोथ के आंकड़ों का अध्ययन किया. इसका उद्देश्य ये पता लगाना था कि अलग-अलग उम्र में शादी करने वाले लोगों की पहले पांच साल में तलाक होने की संभावना कितनी रहती है. रिसर्च में नतीजा निकला कि 20 की उम्र से पहले शादी करने पर तलाक का खतरा सबसे ज्यादा 38 फीसदी रहता है.

शादी के लिए 30 से 34 की उम्र परफेक्ट

रिसर्च टीम का नेतृत्व करनेवाले यूनिवर्सिटी ऑफ ऊटा के प्रोफेसर निक वोलफिंगर ने बताया कि अब तक ये माना जाता था कि देर से शादी करने पर शादीशुदा जिंदगी को स्थायित्व मिलता है. हमारे शोध ने इस धारणा को बदल दिया है. नतीजों के आधार पर कहा जा सकता है कि 30 से 34 की उम्र शादी के लिए परफेक्ट है, लेकिन असल में इससे हमारा मतलब 30 के आस-पास की उम्र से है. रिसर्च में 28 से 29 की उम्र के जो शादीशुदा लोग शामिल थे, उनकी जिंदगी भी खुशहाल ही है. 35 की उम्र के बाद शादी करना मानसिक रूप से और स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहतर नहीं पाया गया. इन नतीजों के अलावा 28-29 साल की उम्र को भी शोधकर्ताओं ने शादी करने के लिए बेहतर माना है. 50 की उम्र के बाद शादी करने पर तो तलाक का खतरा 10 फीसदी से भी कम पाया गया है.   

Comments

Popular posts from this blog

परले राम कुकुर के पाला

राजीव गांधी: एक युगद्रष्टा

दिन महीने साल गुजरते जायेंगे..