दिल्ली में केजरीवाल के खिलाफ नेता नहीं तय कर पा रही बीजेपी या कांग्रेस

लोकनाथ तिवारी
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप), भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस ने तैयारी शुरू कर दी है. आप एक बार फिर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में ही मैदान में उतर रही है, इसमें कोई संदेह नहीं है. फिलहाल आप में कोई अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व को चुनौती देता नहीं दिख रहा. दिल्ली की सत्ता पर काबिज होने की पुरजोर कोशिश कर रही बीजेपी का नेता कौन होगा, यह स्पष्ट नहीं है. कांग्रेस में भी कमोबेश वही स्थिति है.
दो दशक से अधिक समय से दिल्ली की सत्ता से दूर रही बीजेपी से मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा, इसे लेकर स्थिति अस्पष्ट है. बीजेपी विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के मुक़ाबले प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को सीएम उम्मीदवार के रूप में शायद ही उतारे. पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, सहित अन्य नेताओं को सामने रखकर सामूहिक नेतृत्व में ही बीजेपी चुनाव लड़ सकती है.  हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ बीजेपी समर्थक मनोज तिवारी फॉर दिल्ली सीएम ग्रुप बनाकर अभियान चला रहे हैं.
दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर का भी मानना है कि फिलहाल बीजेपी ने नेतृत्व के बारे में कोई फ़ैसला नहीं किया है. अब तक नेतृत्व की ओर से कोई साफ़ संकेत नहीं दिए गए हैं लेकिन पार्टी में एक बड़ा वर्ग ऐसा है, जिसका मानना है कि किसी चेहरे की बजाय सामूहिक नेतृत्व में पार्टी चुनाव लड़ती है तो उसे दिल्ली में फ़ायदा होगा. दूसरा वर्ग यह चाहता है कि अगर अरविंद केजरीवाल को कड़ी टक्कर देनी है तो इसके लिए किसी चेहरे को ही सामने लाना होगा.
पार्टी में मुख्यमंत्री के चेहरे पर सुगबुगाहट तब शुरू हुई जब एक के बाद एक दो कार्यक्रमों में ख़ुद अमित शाह ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा से बहस की चुनौती दे डाली. इसके बाद ही यह माना जाने लगा कि वर्मा को कोई बड़ी ज़िम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि अब तक यह साफ़ नहीं हुआ कि शाह की ओर से वर्मा के ज़िक्र करने का मक़सद क्या था.
दिल्ली में बतौर मुख्यमंत्री 15 साल तक एकछत्र राज करने वालीं शीला दीक्षित के निधन के बाद दिल्ली कांग्रेस में भी गुटबाजी चल रही है. शीला दीक्षित गुट के लोगों का कहना है कि उन्होंने अपनी मौत से तीन दिन पहले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम पत्र में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के वर्तमान हालात और गुटबाजी के बारे में खुलकर लिखा था.

Comments

Popular posts from this blog

परले राम कुकुर के पाला

राजीव गांधी: एक युगद्रष्टा

दिन महीने साल गुजरते जायेंगे..