ओसामा बिन लादेन की हकीकत क्या.....Part -2

Part -2
हाल ही में अमेरिका और ब्रिटेन में एक किताब आई है, जिसका शीर्षक है 'ओसामा बिन लादेन : डैड ऑर अलाइव'। राजनीतिक विश्लेषक और दार्शनिक प्रोफेसर डेविड रे ग्रिफिन की इस किताब में ओसामा की संभावित मौत और पश्चिमी देशों द्वारा इसे छिपाने को लेकर विस्तृत और तर्कसंगत जानकारी दी गई है।




इस पुस्तक में दावा किया गया है कि किडनी के फेल होने से या इससे संबंधित किसी बीमारी की शिकायत से ओसामा की मौत हो चुकी है और यह 13 दिसंबर, 2001 या इसके आसपास की घटना हो सकती है। इस समय वह वजीरिस्तान की सीमा से लगे तोरा बोरा की पहाडि़यों में रह रहा था। उनका मानना है कि मुस्लिम धार्मिक नियमों के अनुरूप 24 घंटों के भीतर ही उसको दफन भी कर दिया गया। उसकी कब्र को भी चिन्हित नहीं किया गया है क्योंकि वहाबी मुस्लिमों में ऐसा ही रिवाज है।



लेखक का दावा है कि इस तारीख के बाद के बहुत से टेपों में दुनिया को यह भरोसा दिलाया गया है कि ओसामा जिंदा है। उनका यहाँ तक कहना है कि ये टेप भी फर्जी हैं और इनका उद्‍देश्य है कि इराक और अफगानिस्तान में चल रहे आतंक के खिलाफ युद्ध के लिए दुनिया के समर्थन और सहायता को सुनिश्चित किया जा सके।



ग्रिफिन की बात को समझने के लिए हमे गौर करना होगा कि 11 सितंबर को आतंकी हमले के बाद पश्चिम की क्या प्रतिक्रिया थी? एक महीने के दौरान ही 7 अक्टूबर को अमेरिका और ब्रिटिश विमानों ने तोरा-बोरा क्षेत्र पर बड़े हवाई हमले किए थे।



इस सैन्य हमले में इस बात को नकार दिया गया था कि इससे पहले अल कायदा के आधिकारिक बयानों में अरब प्रेस को जानकारी दी गई थी कि 11 सितंबर होने वाले हमलों में उसका कोई हाथ नहीं था।



इतना ही नहीं 28 सितंबर को और आतंकवादी हमले के एक पखवाड़े के बाद 28 सितंबर को चौथी बार ओसामा का कहना था कि मैं पहले ही कह चुका हूँ कि मैं शामिल नहीं हूँ। एक मुस्लिम होने के नाते मैं यथासंभव झूठ बोलने से बचता हूँ। मुझे कोई जानकारी नहीं है और न ही मैं निर्दोष महिलाओं, बच्चों और लोगों की हत्याओं को प्रशंसा योग्य कृत्य नहीं मानता'।



तोरा-बोरा पर अमेरिकी, ब्रिटिश हमले के कुछेक घंटों बाद ही 7 अक्टूबर को अपने पहले वीडियो टेप में ओसामा सैनिक ड्रेस और इस्लामिक हैडड्रेस में दिखा था। कंधे पर असाल्ट राइफल लटकी हुई थी और तब वह पीला और कमजोर दिख रहा था। अपने भाषण में उसने बुश को कोसा था, लेकिन तब भी आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया था।

Comments

Popular posts from this blog

परले राम कुकुर के पाला

राजीव गांधी: एक युगद्रष्टा

दिन महीने साल गुजरते जायेंगे..